Thursday, October 13, 2011

यह यात्रा निर्माण के लिए -आडवाणी


अंबरीश कुमार
वाराणसी , अक्तूबर । करीब दो दशक पहले अपनी रथयात्रा के चलते बाबरी ढांचे को ध्वंस के मुकाम तक पहुंचाने वाले भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने आज यहां साफ किया कि यह यात्रा निर्माण के लिए है । आज यहां भारत माता मंदिर परिसर में लालकृष्ण आडवाणी ने कहा कि जन चेतना यात्रा भारत निर्माण के लिए है । उत्तर प्रदेश में प्रवेश करने के बाद लालकृष्ण आडवाणी ने आज काशी से भाजपा के चुनाव अभियान का शुभारंभ किया । प्रदेश में विधान सभा चुनाव की तैयारियों के बीच आडवाणी की जन चेतना यात्रा आज जब वाराणसी पहुंची तो उसका राजनैतिक और धार्मिक विस्तार होता नजर आया ।
भाजपा प्रतीकों के राजनैतिक इस्तेमाल में माहिर है और अब भ्रष्टाचार ,अपराध से लेकर विकास तक के मुद्दे को अयोध्या ,मथुरा और काशी के साथ जोड़ रही है । आज यहां आडवाणी के नेतृत्व में भाजपा का यह नया अभियान शुरू हुआ । आडवाणी जन चेतना पर सवार होकर जयप्रकाश नारायण के गांव से उत्तर प्रदेश होते हुए देश के दूसरे हिस्से में जा रहे है तो कलराज मिश्र काशी से और राजनाथ सिंह मथुरा से जन स्वाभिमान रथयात्रा कर अयोध्या पहुंचेगे । देश और प्रदेश की इन यात्राओं मकसद राजनैतिक है जिसके केंद्र में फिलहाल उत्तर प्रदेश का चुनाव है । आज यहां भारत माता मंदिर परिसर में भाजपा की जनसभा में दिग्गज भाजपाई जुटे,हर हर महादेव का नारा भी गूंजा पर राम लला हम आएंगे..... वाला उत्साह नजर नहीं आया । इस मौके पर आडवाणी ने कहा -यह यात्रा किसी राजनैतिक मकसद के लिए नहीं बल्कि महान भारत के निर्माण के लिए है । इसके पहले कल उत्तर प्रदेश की सीमा में प्रवेश पहुंचने के बाद अपनी पहली जनसभा में मायवती सरकार पर भी निशाना साधा था । उन्होने कहा कि यह यात्रा उनकी या भाजपा की नहीं बल्कि घोर भ्रष्टाचार पर सरकार की चुप्पी से निराश जनता को मायूसी से उबारकर उसमें नया विश्वास पैदा करने की यात्रा है।
आडवाणी ने कहा कि टूजी स्पेक्ट्रम आवंटन और राष्ट्रमंडल खेलों में हुए घोटालों से देश का आत्मविश्वास हिल गया है। जनता इस बात से चिंतित है कि सरकार इतने भयंकर घोटालों पर कुछ कर क्यों नहीं रही है। इसके कारण निराशा छाई है। हमें भारत के एक-एक नागरिक को इस घोर निराशा से उबारकर उसमें आत्मविश्वास पैदा करना है। उन्होंने कहा कि जन चेतना यात्रा का लालकृष्ण आडवाणी और भाजपा से कोई संबंध नहीं है। यह यात्रा मूलत: इस कल्पना से जुड़ी है कि किसी देश में अगर इस तरह का भ्रष्टाचार चलता रहे और उस देश का इतना धन विदेशी बैंकों में पड़ा रहे तो क्या असीमित संभावनाओं वाला वह देश आगे बढ़ सकता है। आडवाणी ने कहा कि भ्रष्टाचार ही महंगाई का प्रमुख कारण है। हम विदेश में जमा काला धन वापस लाएंगे और देश के छह लाख गावों को बिजली, पानी, सड़क और स्कूल जैसी मूलभूत सुविधाओं से युक्त किया जाएगा। जो देश आज निर्धन लगता है, वह धनवान हो जाएगा। हमें यह काम करके दिखाना है। उन्होने ने कहा कि हमें 1947 में आजादी मिली थी । देश को आजाद करवाने वाले महात्मा गाधी, पंडित नेहरू और सरदार भगत सिंह जैसे लोगों ने सोचा था कि कुछ ही सालों में देश की तस्वीर बदल जाएगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। उन्होंने कहा कि मैं देश को यह संकल्प लेते देखना चाहता हूं कि भ्रष्टाचार मिटाएंगे, नया भारत बनाएंगे।
भाजपा भी आडवाणी की इस जन चेतना यात्रा के जरिए भ्रष्टाचार के मुद्दे पर पिछले दिनों सामने आए जन उभार की दिशा को अपनी तरफ मोड़ना चाहती है । वहीँ दूसरी तरफ पार्टी अपने पुराने एजंडा से दूर भी नहीं होना चाहती है इसलिए राजनैतिक यात्राओं के इस नए पैकेज में सब शामिल है । भ्रष्टाचार ,काला धन ,मान,सम्मान,स्वाभिमान के साथ अयोध्या ,मथुरा और काशी भी । यही वजह है कि भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान छेड़ने के दो दिन के भीतर ही आडवाणी काशी विश्वनाथ के मंदिर पहुंचे तो कलराज मिश्र की काशी से अयोध्या की जन स्वभिमान यात्रा को हरी झंडी भी दी । आडवाणी अब वाराणसी से मिर्जापुर होते हुए मध्य प्रदेश जा रहे है । आडवाणी उत्तर प्रदेश से बाहर दूसरे राज्यों में जाएंगे पर कलराज मिश्र और राजनाथ सिंह काशी ,मथुरा से अयोध्या तक पार्टी के पक्ष में माहौल बनाएंगे । आज भारत माता मंदिर परिसर में हुई भाजपा की जनसभा में आई भीड़ को लेकर पार्टी के दिग्गज नेता मायूस जरुर हुए । मंदिर परिसर का मैदान काफी छोटा है । फिर भी पूरा नहीं भर पाया हालांकि भाजपा नेताओं ने इस बारे में सफाई देते हुए कहा कि कड़ी धूप के चलते लोग वहां रुक नहीं पा रहे थे ।
इस बीच उमा भारती ने प्रधान मंत्री पद के लिए लाल कृष्ण आडवाणी को योग्य उम्मीदवार बता कर गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को नई चुनौती दे दी। उमा भारती ने कहा कि वर्तमान चुनौतियों से निपटने में आडवाणी ही सक्षम हैं। उमा ने वाराणसी के हवाले से कहा कि वाराणसी की धरती पर जो आता है वो पीएम तक बनता है। उन्होंने कहा कि आडवाणी की रथयात्रा देश की राजनीतिक परिस्थितियों में परिवर्तन लाएगी। उमा भारती का ये भी कहना है कि सरकार को चुनौती देने में सिर्फ आडवाणी ही सक्षम हैं। काशी विश्वनाथ की नगरी से जो निकलता है वो भ्रष्टाचार का सफाया करता ही हैं साथ ही वो प्रधानमंत्री की कुर्सी तक पहुंचता है। वहीँ कलराज मिश्र ने जनसत्ता कहा- स्वाभिमान यात्रा आमजन के स्वाभिमान को बचाने के लिए हो रही है । उत्तर प्रदेश में भ्रष्टाचार के साथ कानून व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है । सत्तारूढ़ दल के विधायक से लेकर मंत्री तक तरह तरह के अपराधों में लिप्त हो चुके है । हत्या ,बलात्कार ,वसूली और जमीन पर कब्ज़ा जैसे मामलों में मंत्री विधायक जब जेल में जाने लगे तो हालात का अंदाजा लगाया जा सकता है । कलराज मिश्र ने यह भी साफ़ किया कि अयोध्या ,मथुरा और काशी का मुद्दा पार्टी से दूर नही गया ।जनसत्ता

No comments: