Sunday, October 9, 2011

अन्ना हजारे के आंदोलन की फसल काटने में जुटी भगवा ब्रिगेड

हमारी भाषा ही बोल रहे है हजारे और केजरीवाल -मोहन भागवत
अंबरीश कुमार
लखनऊ , अक्तूबर । उत्तर प्रदेश में अन्ना हजारे के भ्रष्टाचार विरोधी आन्दोलन की फसल काटने के लिए भगवा ब्रिगेड पूरी तरह तैयार हो गई है । गोरखपुर में संघ प्रमुख मोहन भगवत ने हजारे के आंदोलन को लेकर पूछे गए सवाल पर साफ़ कहा कि अन्ना हजारे और केजरीवाल वही कह रहे है जो मै अपने भाषणों में कहता रहा हूँ । भ्रष्टाचार के खिलाफ अन्ना के अभियान का संघ ने समर्थनकिया था । जबकि भाजपा १३ अक्तूबर से भ्रष्टाचार-अपराध मुक्त और विकास युक्त उत्तर प्रदेश के नारे के साथ पांच हजार किलोमीटर की जन स्वाभिमान यात्रा काशी से शुरू करने जा रही है। इसी दिन लाल कृष्ण आडवाणी का रथ भी काशी पहुंचेगा और भ्रष्टाचार के खिलाफ बने माहौल की धार तेज करेगा ।
भ्रष्टाचार के खिलाफ अन्ना हजारे के आंदोलन का उत्तर प्रदेश के कुछ शहरी इलाकों में भी असर पड़ा था पर आगे का कोई कार्यक्रम न होने और प्रदेश में अन्ना की कमजोर और कई धडों में बंटी टीम अन्ना के चलते आंदोलन से बने माहौल को भुनाने में भाजपा जुट गई है । यह भी सच है कि उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में संघ ने अन्ना के आंदोलन में पूरी ताकत भी झोंकी थी । कई शहरों में उन स्कूलों के बच्चों ने ज्यादा बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया जो संघ कार्यकर्ताओं के थे । यह लखनऊ से लेकर गोरखपुर तक हुआ । इसलिए मोहन भागवत जो कह रहे है उसे पूरी तरह ख़ारिज भी नहीं किया जा सकता । अब संघ परिवार और भाजपा भ्रष्टाचार के खिलाफ हुए आंदोलन को एक राजनैतिक मुकाम तक पहुंचाने में जुट गई है । आडवाणी की रथ यात्रा १३ अक्तूबर को काशी पहुंचेगी और उसी के साथ राजनाथ सिंह और कलराज मिश्र की यात्रा शुरू हो जाएगी । भाजपा प्रवक्ता विजय बहादुर पाठक ने कहा -अन्ना हजारे के भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन से समाज में एक चेतना विकसित हुई है । भाजपा भ्रष्टाचार के खिलाफ पहले से अभियान छेड़े हुए है और अब पार्टी इस आंदोलन को और तेज कर रही है । प्रदेश में १३ अक्तूबर से शुरू होने वाले कार्यक्रम इसी दिशा में है । इस बीच भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि राजनाथ सिंह कलराज मिश्र के नेतृत्व में दीनदयाल धाम, मथुरा एवं भारत माता मंदिर , काशी से शुरु होने वाली लगभग पांच हजार किलोमीटर की जन स्वाभिमान यात्रा उत्तर प्रदेश के 62 जिलों के साथ तीन सौ सत्तर विधान सभा क्षेत्रो से गुजरते हुए भ्रष्टाचार-अपराध मुक्त एवं विकास युक्त उत्तर प्रदेश के संदेश को घर-घर तक पहुंचाएगी । केन्द्रीय चुनाव प्रबंधन और समन्वय के मुखिया नकवी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के छह करोड़ मतदाताओं तक अपना संदेश पंहुचाने के लक्ष्य के साथ जन स्वाभिमान यात्रा के दौरान सम्पर्क संवाद, समाधान कार्यक्रम के तहत एक हजार से ज्यादा सभाएं, संवाद चौपालें, संकल्प पंचायतों, समरसता भोजों एवं विजय संकल्प समागम के प्रभावी कार्यक्रम होंगे ।
जन स्वाभिमान यात्रा का पहला चरण आगामी 13 अक्टबूर से 22 अक्टूबर तक मथुरा से खीरी तक और वाराणासी से जालौन तक होगा, वहीं दूसरा चरण 9 नवम्बर से बहराईच से अयोध्या,हमीरपुर से अयोध्या तक होगा, 17 नवम्बर को दोनों यात्राएं अयोध्या में एकत्रित होगी जहां विजय संकल्प समागम के तहत बड़ा कार्यक्रम होगा। इन यात्राओं में मुरली मनोहर जोशी , उमा भारती, विनय कटियार, मुख्तार अब्बास नकवी, सूर्यप्रताप शाही, ओमप्रकाश सिंह, हुकुम सिंह, लाल जी टंडन, अशोक प्रधान रामनाथ कोविद आदि अलग-अलग स्थानों पर यात्रा के साथ रहेंगें।
नकवी ने बताया कि 13 अक्टूबर को मथुरा से शुरु होने वाली राजनाथ सिंह के नेतृत्व वाली जन स्वाभिमान यात्रा के शुभआरम्भ के अवसर पर एनडीए संयोजक शरद यादव, लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज, राज्यसभा में विपक्ष के नेता अरुण जेटली, विनय कटियार, हुकुम सिंह, अशोक प्रधान, रामनाथ कोविद, रमापति राम त्रिपाठी आदि मथुरा में मौजूद रहेंगे, वहीं काशी से शुरु हो रही कलराज मिश्र की यात्रा का लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी , आशीवाद और तिलक लगाकर शुभारम्भ करेंगें। कलराज मिश्र 13 अक्टूबर को वाराणसी से मिर्जापुर होते हुए मध्यप्रेदश सीमा तक लालकृष्ण आडवाणी की जन चेतना यात्रा के साथ रहेंगें। जनसत्ता

No comments: