Thursday, August 12, 2010

जेपी के सिपाही भी मैदान में


अंबरीश कुमार
लखनऊ अगस्त । लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जनता सरकार की परिकल्पना को अमलीजामा पहनाने की वजह से क्रांतिकारी कवि नागार्जुन के साथ १९ महीने जेल काटने वाले महात्मा भाई को बिहार के नवगठित समाजवादी मोर्चा सिवान में जीरादेई विधानसभा क्षेत्र से चुनाव में उतारने जा रहा है । उनके चुनाव में बिहार आंदोलन के साथ जयप्रकाश नारायण की बनाई छात्र युवा संघर्ष वाहिनी के पुराने कार्यकर्त्ता और बोधगया आंदोलन के लोग भी शामिल होंगे । साथ ही समाजवादी धारा के लोग महात्मा भाई के चुनाव में जुटने जा रहे है । महात्मा भाई ने आज लखनऊ में कई जन संगठनो के लोगो से मुलाकात कर जीरादेई आने की अपील की । उतर प्रदेश से कुछ विधायक और जन संगठन के नेताओं ने भी जीरादेई जाने का कार्यक्रम बनाया है ।
समर्थन जुटाने की मुहिम में उत्तर प्रदेश के दौरे पर आए महात्मा भाई ने कई संगठनो के नेताओं से मुलाकात की । गौरतलब है कि महात्मा बिहार आंदोलन के लिए बनी संचालन समिति के सदस्य थे और बाद में वाहिनी के संस्थापक सदस्यों में भी शामिल थे।जब जयप्रकाश नारायण ने जनता सरकार की की कल्पना की तो उसकी शुरुवात सिवान में महत्मा ने ही की थी जिसमे नागार्जुन शामिल हुए । महात्मा भाई ने बताया - अभी प्रखंड स्तर तक ही जनता सरकार का गठन किया गया था कि हम लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया । बाबा नागार्जुन भी साथ गिरफ्तार हुए और फिर छपरा ,सीवान और बक्सर जेल में १९ महीने कटे । उस दौर में नितीश कुमार भी
साथ थे पर आज जेपी सम्मान पेंशन योजना के लिए बक्सर जेल का रिकार्ड तक नहीं मिल रहा जिसमे नागार्जुन से लेकर नितीश कुमार ,सुशील कुमार मोदी आदि थे
खुद नितीश अब मुख्यमंत्री है । महात्मा यहाँ अपने पुराने समाजवादी साथी व समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी से मुलाकात कर पुराणी यादें ताजा की ।
इसी बीच उन्हें पटना से लोक मोर्चा के बिहार के प्रभारी विजय प्रताप ने बताया कि समाजवादी धारा के संगठनो और दलों की बैठक में संयुक्त लोकतान्त्रिक समाजवादी मोर्चा का गठन किया जा चुका है जो उन्हें जीरादेई से मैदान में उतारेगा ।
इस बैठक में रघु ठाकुर की लोकतान्त्रिक समाजवादी पार्टी ,लोकतान्त्रिक समता दल ,सोशलिस्ट पार्टी ( लोहिया ) ,लोकमोर्चा ,समाजवादी जनता पार्टी समेत छोटे बड़े दस संगठन और दल शामिल हुए । महात्मा भाई के मुताबिक यह मोर्चा करीब पचास सीटों पर चुनाव लडेगा । चुनाव को लेकर मोर्चा कई दलों से बात करेगा ।
बिहार विधान सभा के चुनाव में समाजवादी धारा के लोग कुछ क्षेत्रों में जयप्रकाश आंदोलन से जुड़े लोगों को ताकत देकर नई पहल करने के मूड में है । जीरादेई उसी प्रयोग की दृष्टि से देखा जा रहा है । युवा भारत के राजीव के मुताबिक देश के अलग अलग हिस्सों से आंदोलनों से जुड़े लोग महात्मा भाई की मदद में आने वाले है । राजनैतिक दलों को भी चाहिए कि जयप्रकाश आंदोलन के इस सिपाही को ताकत दे और उमके खिलाफ कोई उमीदवार नहीं खड़ा करें ।
जनसत्ता

No comments: