Saturday, March 19, 2011

मेजबान सतीश शर्मा, मेहमान नचिकेता !


मयंक सक्सेना
नई दिल्ली ,मार्च । केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री घोटालों से उपजे सरदर्द से अभी उबर पाते इससे पहले ही विकीलीक्स से लीक हुई जानकारियां कोढ़ में खाज का काम करने लगी हैं। विकीलीक्स के वोट फॉर कैश मामले पर लीक किए गए एक अमेरिकी केबल को एक अंग्रेज़ी अख़बार ने छापा तो संसद एक बार फिर सर्कस बनती नज़र आई, बवाल हुआ, प्रधानमंत्री से इस्तीफ़ा तक मांग डाला गया और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह तो इस बार बाक़ायदा तन कर और तुनक कर बोले कि जनता इन आरोपों को खारिज कर चुकी है कि विश्वास मत के दौरान किसी तरह से वोट खरीदे गए। उधर लीक हुए केबल्स में जिस नचिकेता कपूर का नाम लिया गया, उसको लेकर कैप्टन सतीश शर्मा ने सफाई दे डाली कि इस नाम का कोई शख्स कभी उनका सहयोगी नहीं रहा पर हमारे हाथ लगी कुछ पुरानी पेज थ्री ख़बरों को सच मानें तो नचिकेता कपूर सतीश शर्मा को और सतीश शर्मा नचिकेता को अच्छी तरह जानते हैं क्योंकि कपूर साहब, शर्मा जी के बेटे की शादी में मेहमान थे और खास मेहमान थे।
वैसे याद दिलाना ज़रूरी होगा कि ये वही नचिकेता कपूर हैं जिन्हें कॉमनवेल्थ गेम्स में भी इनकी योग्यता से बड़ा एक पद बंदरबांट में मिला था लेकिन बाद में विवादों के चलते इनको वह पद छोड़ना पड़ा था तो कम से कम पक्के न सही पर सुरेश कलमाड़ी बल्कि कांग्रेस से तो इनके सम्बंधो के बारे में कयास लगने स्वाभाविक हैं। लेकिन जिस तरह प्रधानमंत्री दहाड़ कर कह रहे हैं कि ऐसा कोई मामला अस्तित्व में ही नहीं है तो ज़रा जान लेते हैं कि सतीश शर्मा जो कह रहे हैं वो कितना सच है। दरअसल विकीलीक्स पर सार्वजनिक की गई सूचनाएं एक अमेरिकी राजनयिक के संदेश पर आधारित है। इस संदेश में कहा गया कि अमरीकी दूतावास के एक सलाहकार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सतीश शर्मा के एक सहायक (नचिकेता कपूर) ने रुपयों से भरी दो तिजोरियाँ दिखाईं थीं और कहा था कि विश्वास मत के दौरान समर्थन जुटाने के लिए 50 से 60 करोड़ रुपए का इंतज़ाम किया गया है। इसके बाद भाजपा के सांसदों ने सदन के पटल पर नोटों के बंडल रख दिए थे और हंगामा बरपा था। पर आज सतीश शर्मा नचिकेता कपूर को जानने से ही इनकार करते हैं तो चलिए आपको बताते हैं कि सतीश शर्मा के इस दावे में कितना दम है। दरअसल नवम्बर 2008 में मुम्बई पर हुए आतंकी हमले के कुछ ही दिन बाद कैप्टेन सतीश शर्मा के बेटे समीर शर्मा के विवाह का कार्यक्रम था, जिसमें राहुल गांधी समेता कई वरिष्ठ राजनेता और कई सेलेब्रिटी शामिल थे। अखबार उस वक़्त के अखबारों के तीसरे पन्ने को सच मानें तो उस वैवाहिक कार्यक्रम में नचिकेता कपूर की भी सक्रिय मौजूदगी थी।
ज़रा एक बानगी देखिए कि एक ब्लॉग कैसे नचिकेता कपूर की उस शादी में उपस्थिति को ख़बर बनाकर छापता है, जिसमें और भी कई बड़ी हस्तियां शामिल थी।

Nachiketa Kapur atteded the wedding

Nachiketa Kapur atteded the wedding
The three-day-long festivities for the wedding of Samir Sharma and Taruna concluded with a grand reception. The function was attended by Delhi's who's who.
potted: Rahul Gandhi, Priyanka and Robert Vadra, Nachiketa Kapur, Renu and Sunil Tandon, Sunaina and Rajeev Chibba, Dilip and Devi Cherian, Rohit Rajpal, Rahul and Isha Rajpal, Ramola Bachchan, Sanjay and Shalini Passi, Chetan Seth, Kamal Nath, Satish Sharma, Sonali and Peter Punj, Rahul Bhat, Ritu Beri and Bobby, Sunil and Nyna Mittal, Rajan Mittal, Farooq Abdullah, Salman Khurshid, Jiten Prasad, Priya Jain, Harvir Kahtri, Jiten Khatri, Sonali and Peter Punj, Ritu and Rajan Nanda, Natasha Nanda, Priya Chatwal, Harry, Charu Sachdev, Sharika, Bhim Bachchan, Namrita Bachchan
(स्रोत: http://wwwsunitakapoor.blogspot.com/2010/09/nachiketa-kapur-atteded-wedding.html)
यही नहीं एक समाचार एजेंसी द्वारा प्रकाशिक एक ख़बर में भी इस बात की तस्दीक की गई है कि उस शादी में नचिकेता कपूर मौजूद थे। INNCNEWS.COM पर प्रकाशित ख़बर में भी नचिकेता कपूर का नाम सतीश शर्मा के बेटे के विवाह के मेहमानों की सूची में है। संदर्भ के लिए http://www.inncnews.com/view.php?id=27 पर जाया जा सकता है।
यही नहीं इस तस्वीर (Picture attached) में भी नचिकेता कपूर समीर शर्मा की शादी के मौके पर नेस वाडिया और हरीश खत्री के साथ खड़े दिखते हैं। अब सवाल ये उठता है कि ये कैसे सम्भव है कि एक व्यक्ति जो समीर शर्मा के विवाह में आमंत्रित है, पूरे कार्यक्रम में उपस्थित है और तमाम हस्तियों के साथ तस्वीरें खिंचवा रहा है जो नामांकित हो कर अखबारों के तीसरे पन्नों पर छप रही हैं, उसे कैप्टेन साहब जानते ही न हों।
ज़ाहिर है कि सतीश शर्मा कुछ न कुछ तो छुपा रहे हैं और अब जब कि हमारी रिपोर्ट के बाद ये तथ्य सामने आएंगे तो सतीश शर्मा से उम्मीद की जा सकती है कि कम से कम वो ये तो स्वीकारेंगे ही कि वो नचिकेता कपूर को जानते हैं।

No comments: